21 हजार घुमंतू परिवारों को दिए गए आवासीय पट्टे

21हजार घुमंतु परिवारों को दिए गए आवासीय पट्टे

घुमंतू समाज ने अपने स्वाभिमान के लिए अपना घर छोड़ा है। आज इन्हें आवास हेतु जमीन के पट्टे देकर सरकार अपना संकल्प पूरा कर रही है। ये विचार मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने घुमंतू लोगों के लिए पट्टा वितरण कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान में घुमंतू लोगों के लिए पट्टा वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों को अंग्रेजों के समय काला कानून बनाकर जरायम पेशा घोषित कर दिया गया, हमारी सरकार उन्हें उनका सम्मान वापस देने का काम कर रही है। इस अवसर पर प्राप्त 50 हजार आवेदनों में से जिनके कागजात पूर्ण थे, ऐसे 21 हजार घुमंतू परिवारों को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आवासीय पट्टे वितरित किए। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राजस्थान के सभी 33 जिला मुख्यालयों से जुड़े लाभार्थियों से ऑनलाइन संवाद किया।
स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के समापन के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने घुमंतू बस्तियों में स्वच्छता, स्वास्थ्य और स्वावलंबन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि घुमंतू बंधुओं को आवास हेतु जमीन के पट्टे देकर राजस्थान सरकार प्रधानमंत्री मोदी जी के संकल्प को साकार कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार घुमंतू लोगों के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। भविष्य में सरकार घुमंतू परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्के मकान दिये जाना भी सुनिश्चित करेगी।
पंचायती राज विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम को शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर एवं पंचायत राज्य मंत्री ओटाराम देवासी ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply